Home Health अलसी के फायदे / alsi ke fayde ebig24blog

अलसी के फायदे / alsi ke fayde ebig24blog

4 second read
0
2
1,973
अलसी के फायदे / alsi ke fayde ebig24blog

हैल्थ

अलसी के फायदे

alsi-ke-fayde
अलसी का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही सेहतमंद है। इसमें ओमे-3 एसिड पाया जाता है, जो कि दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें उपस्थित घुलनशील फाइबर्स, प्राकृतिक रूप से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का काम करता है। इस से जुड़ें फायदों के बारे में आपको विस्तार से जानकारी देंगे।

  • कैंसर से बचाव
    जानकारों से यह बात साबित हो चुकी है कि अलसी के सेवन से ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर आदि कैंसर रोगों से बचाव करता है।
  • हृदय से जुड़ी बीमारियां
    अलसी में पाया जाने वाला ओमेगा-3 भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो रक्त का थक्का बनने या उसे जमने से रोकता है। और हृदय गति को सामान्य रखने में मददगार होता है। ओमेगा-3 युक्त भोजन से धमनियां सख्त नहीं होती है। साथ ही यह व्हाइट ब्लड सेल्स को ब्लड धमनियों की आंतरिक परत पर चिपका देता है।
  • मोटापा घटाने में सहायक
    यह शरीर के अतिरिक्त वसा को भी कम करती है, जिसे आपका वजन कम होने में सहायता मिलती है। यह मोटापा घटाने में सहायता करता हे ।
  • मधुमेह को नियंत्रित रखता है
    अलसी का सेवन मधुमेह के स्तर को नियंत्रित रखता है।अलसी में अल्फा लाइनोइक एसिड पाया जाता है, जो ऑथ्राईटिस, अस्थमा, डाइबिटीज आदि से लड़ने में मदद करता है। अलसी में मौजूद लिगनन को लेने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।alsi-ke-fayde
  • कफ पिघलाने में मददगार
    अलसी के बीजों का मिक्सी में तैयार किया गया दरदरा चूर्ण 18 ग्राम, मुलेठी पांच ग्राम, मिश्री 20 ग्राम, आधे नींबू के रस को उबलते हुए 250 ग्राम पानी में डालकर बर्तन को ढक दें। इस रस को तीन घंटे बाद छानकर पिएं। इससे गले व श्वास नली में जमा कफबाहर निकल जाएगा।
  • हार्मोन्स नियंत्रित रखता है
    इसमें उपस्थित लाइगन नामक तत्व, आंतों में सक्रिय होकर, ऐसे तत्व का निर्माण करता है, जो फीमेल हार्मोन्स के नियंत्रित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 
  • अलसी के तेल से त्वचा की देखभाल
    अलसी के तेल की मालिश से शरीर के अंग स्वस्थ होते हैं, और बेहतर तरीके से कार्य करते हैं। इस तेल की मालिस से त्वचा में चमक आती है।
  • सेवन की विधि : सुबह शाम एक चम्मच अलसी का सेवन आपको पूरी तरह से स्वस्थ रखने में सहायक होता है, इसे पीसकर पानी के साथ भी लिया जा सकता है । अलसी को नियमित ३० ग्राम से ज्यादा न सेवन कर आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हे ।alsi-ke-fayde
Load More Related Articles
Load More By ebig24blog
Load More In Health

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

सुविचार / suvichar in hindi image 560 – suprabhat suvichar

सुप्रभात आज का विचार suvichar in hindi image – suprabhat suvichar आज का विचार के इस वैज्ञा…