Home Home Tips विवाहित जीवन में कलह निवारण हेतु उपाय / tips for marriage problem – how to live happy marriage life

विवाहित जीवन में कलह निवारण हेतु उपाय / tips for marriage problem – how to live happy marriage life

10 second read
0
0
26
विवाहित जीवन में कलह निवारण हेतु उपाय / tips for marriage problem – how to live happy marriage life

विवाहित जीवन में कलह निवारण हेतु उपाय

tips for marriage problem – how to live happy marriage life

आजकल यह समस्या आम हो गई है कि पत्नी और पति विवाह के कुछ समय तक तो हँसी-खुशी से रहते हैं और कुछ समय बाद उनमें मन मुटाव होने लगता है और फलस्वरूप यह व्यवहार कलह का रूप ले लेता है-

अनेक बार बात तलाक तक पहुँच जाती है। हमें ऐसी स्थिति से बचना चाहिए क्योंकि यदि हमारी कोई संतान होगी तो हमारे व्यवहार का उस पर सबसे गहरा असर होगा और यही उसकी प्रगति में सबसे बड़ी बाधा बन जाएगा। इसके निवारणार्थ कुछ अत्यन्त सरल उपाय हैं जो यहाँ दिए गए हैं।यदि पति-पत्नी में रोज कलह और झगड़ा होता है तो ये उपाय करें।

1. एक राम और सिता की बड़ी तस्वीर घर में लेकर आए और उसे दीवार पर लगाएँ, फिर जब भी आपमें झगड़ा हो तो कम से कम 5 मिनट तक बिल्कुल चुप होकर उस तस्वीर की तरफ देखते रहें और मन में विचार करें कि हमारा विवाहित जीवन भी इन दोनों के समान आत्मसमर्पण भाव से युक्त हो- अपने आप आपकी समस्या दूर होने लगेगी। marriage-problem-solution

2. ज्यादातर औरतें सास से बैर रखती हैं अथवा उन्हें सास ही ऐसी मिलती है कि वह उससे बैर रखती हैं। अर्थात औरत ही औरत की शत्रु बन जाती हैं। इस परिस्थिति में पुरूष त्रिशुंक बन जाता है और किसकी तरफ जाए यह सोचकर परेशान हो जाता हैं। इस परिस्थिती से बचने के लिए बृहस्पतिवार के दिन भोजपत्र पर गायत्री मंत्र चंदन से लिखें और उसके ताबीज बनाकर पीले कपडे़ में एक अपनी माता के और एक पत्नी के दाँयी भुजा पर बाँध दें।

3. रोज एक ताँबें के लोटे में जल भरें और पहले अपनी माता के हाथ से तथा बाद मे पत्नी के हाथ से उसे स्पर्श कराकर तुलसी के पौधे में डाल दें । (रविवार को निषेध)

4. रोज एक रोटी में गुड़ और चने डालकर शाम को अपनी माता व पत्नी से स्पर्श करवाकर शाम को गाय को दें।

5. रोज दो तुलसी के पत्ते पानी से धोकर पूजा में रखें और 21 बार गायत्री मंत्र पढ़कर एक पत्ता माता को व एक पत्नी को खिलाएँ ।

6. सास बहु की कलह से परेशान हैं तो रोज सुबह अपने मटके में जहाँ पीने का पानी हो, उसमें 2 बूँद गंगाजल गायत्री मंत्र पढ़ते हुए डाल दें।

ये सभी उपाय अत्यन्त साधारण और सात्विक है। इनका असर होगा या नहीं यह बात अपने मन में न रखें क्योकि सात्विक कार्यो का असर अवश्य ही होता है क्योकिं उनको करते समय हमारी भावना शुद्ध होती हैं। marriage-problem-solution

Load More Related Articles
Load More By ebig24blog
Load More In Home Tips

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

शिव पूजन / shiv puja vidhi – shiv puja mantra in hindi

शिव पूजन shiv puja vidhi – shiv puja mantra in hindi भगवान शिव की पूजा करते समय सर्व…