Home Recipes तिल व गुड़ के लडडू /til gud ke laddu ebig24blog

तिल व गुड़ के लडडू /til gud ke laddu ebig24blog

8 second read
0
41
15,925
makar-sankranti-in-hindi

रैसिपी

तिल व गुड़ के लडडू

दोस्तो आज आप और हम बनाएंगे वह रैसिपी जो की सर्दी के मौसम में बड़ी लाजवाब होती है व इसे बनाने में किसी विशेष सामान की भी जरूरत भी नहीं होती है । जिसे आज तक हमारे घरों हमारी दादी, नानी व मां के हाथ से बने लाजवाब तिल व गुड के लडडूू (til gud ke laddu) बचपन में खाया करते थे । आज वही प्यार व स्वाद हम अपनी रैसिपी में डालेंगे ।

सामग्री

तिल – 500 ग्राम

गुड़ – 500 ग्राम

घी – 1 चम्मच

भारी तले की कढ़ाई लेकर तिल गरम कीजिये, हल्की आग पर, लगातार चमचे से चलाते हुये, तिल को हल्के ब्राउन होने तक भून लीजिये. ध्यान रहे कि तिल जले नहीं, जलने पर इनका स्वाद कड़वा हो जायेगा. भुने तिल को एक प्लेट में निकालकर थोड़ा सा ठंडा कर लीजिए.

til-gud-ke-laddu
til-gud-ke-laddu

गुड़ को तोड़कर छोटे छोटे टुकड़े कर लीजिये. कढ़ाई में एक चम्मच घी डालकर गरम कीजिये, गुड़ के टुकड़े डालिये और बिलकुल धीमी आग पर गुड़ को पिघला लीजिये, गुड़ पिघलने पर आग तुरन्त बन्द कर दीजिये. गुड़ में तिल मिक्स कीजिए

til-gud-ke-laddu
til-gud-ke-laddu

गुड़ के जरा से ठंडा होने के बाद इसमें भुने हुये तिल अच्छी तरह मिलाइये. फिर, गुड़ तिल के लड्डू बनाने का मिश्रण तैयार है. इसे कढ़ाई से एक प्लेट में निकाल लीजिए और जरा सा ठंडा होने दीजिए..लडडूू बांधिए. हाथ पर घी लगाकर चिकना कीजिये, लडडू गरम मिश्रण से ही बनाने पड़ते हैं, मिश्रण ठंडा होने पर जमने लगता है और लडडू बनाना मुश्किल होता है. गोल लडडू बनाकर थाली में लगाइये, सारे मिश्रण से लडडूू बनाकर थाली में लगा लीजिये.

til-gud-ke-laddu
til-gud-ke-laddu

तिल गुड़ के लड्डू (til gud ke laddu) तैयार हैं, आप ये स्वादिष्ट लड्डू अभी खा सकते हैं. तैयार लड्डू को 4-5 घंटे खुले हवा में छोड़ दीजिये, बाद आप उन्हें खायें या सर्व करें

Load More Related Articles
Load More By ebig24blog
Load More In Recipes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

शिव पूजन / shiv puja vidhi – shiv puja mantra in hindi

शिव पूजन shiv puja vidhi – shiv puja mantra in hindi भगवान शिव की पूजा करते समय सर्व…