Home Health त्रिफला के फायदे / trifla ke fayde in hindi ebig24blog

त्रिफला के फायदे / trifla ke fayde in hindi ebig24blog

2 second read
0
3
1,882
trifla-ke-fayde

हैल्थ

त्रिफला के फायदे

trifla-ke-fayde
तीन फलों का राजा त्रिफला एक आयुर्वेदिक हर्बल औषधि है जिसमें तीन प्रकार के फलों का चूर्ण होता हैं। इसके समान मात्रा में आमला, बहेड़ा और हरड़ होते है। त्रिफले का प्रयोग चूर्ण, गोलियों के रूप में किया जाता है। यह कब्ज, वजन घटाने, पेट की चर्बी को कम करने, शरीर शोधन, अपच और पेट की समस्याओं में लाभ देता है। बढ़ती उम्र के असर को कम करता है और आपको उम्र के अनुसार ज्‍यादा जवां रखता है।

डायबिटीज में फायदा – डायबिटीज या शुगर के इलाज में त्रिफला बहुत प्रभावी औषधि होती है। जो रक्त में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाता की मात्रा है और इंसुलिन, शर्करा के स्‍तर को संतुलित रखता है। व डायबिटीज में फायदा होता हे

मुंह की बदबू दूर करे – यदि आपके मुंह से बदबू आती है तो त्रिफला आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। एक गिलास ताजे पानी में एक चम्मच त्रिफला दो से तीन घंटे के लिए भिगोएं और बाद में इस पानी अच्छी तरह कुल्ला करें, मुंह की बदबू से छुटकारा अवश्य मिलेगा। इसके अलावा त्रिफला चूर्ण से मंजन करने से भी मुंह के छाले और मुंह की बदबू भी दूर होते हैं।

आंखों की नजर तेज करे – त्रिफला का रोजाना सेवन करने से आंखों की नजर तेज करता है। रात को एक गिलास पानी में एक चम्मच त्रिफला भिगोकर रखें और सुबह भिगोए हुए त्रिफला को मसल और छानकर आंखों को धोएं। ऐसा करने आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसके अलावा त्रिफला चूर्ण को पानी में भिगो कर रखें और शाम पानी छानकर पीएं। यह आंखों से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर करता है।trifla-ke-fayde

सिरदर्द में फायदेमंद – आज की भागदौड़ वाली जीवनशैली के कारण तनाव या सिरदर्द जैसी समस्या आम बात हो गई है। इस तरह की समस्‍या को दूर करने में त्रिफला लाभकारी हो सकता है। त्रिफला, हल्दी, नीम की छाल, गिलोय आदि को पानी में तब तक उबालें, जब तक पानी आधा न रह जाए। बाद में इस पानी को छानकर सुबह- शाम गुड़ या शक्कर के साथ सेवन करें। ऐसा करने से तनाव, अवसाद, सिरदर्द आदि की समस्याएं दूर हो जाती है।

सांस सम्‍बंधी समस्‍या – त्रिफला का प्रयोग सांस से जुड़े रोगों के उपचार में भी किया जाता है। त्रिफला के नियमित सेवन से सांस लेने पर होने वाली समस्या दूर होती है और फेफड़ों के संक्रमण में भी फायदा होता है।

रक्त को शुद्ध करता हे – त्‍वचा से जुड़े रोगों के उपचार में भी त्रिफला अपनी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। त्रिफला, शरीर से विषैले पदार्थो को बाहर निकालकर ब्‍लड यानि खून साफ करता है और त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं से आराम दिलाता है। साथ ही यह शरीर को हर प्रकार के संक्रमण से भी बचाता है।

मोटापा में अशरदार – ज्यादा मोटापे या चर्बी से परेशान लोगों को त्रिफला के सेवन की सलाह दी जाती है। त्रिफला, शरीर से वसा को कम करता है, जो मोटापे को दूर करने में मदद करता है।

सेवन विधि – सुबह हाथ मुंह धोने व कुल्ला आदि करने के बाद खाली पेट ताजे पानी के साथ इसका सेवन करें तथा सेवन के बाद एक घंटे तक पानी के अलावा कुछ ना लें। यह रात को भी ले सकते हे, इस नियम का कठोरता से पालन करें।trifla-ke-fayde

Load More Related Articles
Load More By ebig24blog
Load More In Health

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

सुविचार / suvichar in hindi 171 – anmol vachan in hindi

सुप्रभात आज का विचार suvichar in hindi – anmol vachan in hindi आज का विचार के इस वैज्ञानिक…